मंगलवार

आइये जानते है इंटरनेट के एक मिनट के बारे में

at 19:46
मनोज जैसवाल : आज इंटरनेट हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। कुछ ढूंढना हो तो इंटरनेट, मनोरंजन करना हो तो इंटरनेट, दूर बैठे चहेतों या दोस्तों से गपशप करनी हो तो इंटरनेट। आपने भी घंटों इंटरनेट पर वक्‍त गुजारा होगा लेकिन शायद ही कभी आपके मन में यह सवाल आया हो कि इंटरनेट का एक मिनट कैसा होता होगा।

एक मिनट के दौरान इंटरनेट पर क्या-क्या होता होगा। हाल ही में प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी इंटेल ने इंटरनेट के इस पहलू पर से पर्दा उठाया है। इंटेल ने बताया कि हर दिन इंटरनेट पर एक मिनट में क्या-क्या होता है।

इंटरनेट के 60 सेकेंड

डाटा व ई-मेल
जिदंगी का अहम हिस्सा बन चुके इंटरनेट पर एक मिनट में 6,39,800 GB डाटा ट्रांसफर हो जाता है। इसके साथ ही 60 ‌सेकेंड में 20 करोड़ 40 लाख ई-मेल लोग एक-दूसरे को भेज देते हैं।

फोटो- वीडियो
एक मिनट में नेट पर 2 करोड़ फोटो देखी जाती हैं, विभिन्न यूजर्स के माध्यम से 3 हजार फोटो अपलोड की जाती हैं। 13 लाख यू-ट्यूब वीडियो देखते हैं और 30 घंटे के वीडियो अपलोड किए जाते हैं।

नेट ऑन मोबाइल
स्मार्टफोन के बढ़ते यूज के बीच एक मिनट में 47 हजार मोबाइल ऐप्लीकेशन डाउनलोड कर ली जाती हैं और इसी समय में 1300 नए मोबाइल यूजर इंटरनेट से जुड़ते हैं।

सोशल नेटवर्किंग
एक मिनट में 320 से ज्यादा नए ट्वीटर एकाउंट बनते हैं और 1 लाख टवीट्स किए जाते हैं। दो लाख 77 हजार लोग अपने फेसबुक एकाउंट को लॉग इन करते हैं और 60 लाख फेसबुक पोस्ट देखी जाती हैं।

सर्च एंड इंफो
इस एक मिनट में ही 20 लाख से ज्यादा जानकारियां गूगल पर सर्च की जाती हैं और 6 नए आर्टिकल्स विकीपीडिया पर अपलोड किए जाते हैं।

इंटरनेट क्राइम
इंटरनेट की एक मिनट की दुनिया में 80 यूजर्स साइबर क्राइम के शिकार हो जाते हैं और 20 नए यूजर्स की निजी जानकारियां चुरा ली जाती हैं।

 Manoj jaiswal

8 टिप्‍पणियां

  1. बहुत ही रोचक और मजेदार जानकारियाँ हैं.

    उत्तर देंहटाएं
  2. आप सभी मित्रों का पोस्ट पर टिप्पणी के लिए आभार,आप सभी का स्वागत है।

    उत्तर देंहटाएं
  3. नमस्ते सर,
    मुझे आपके ब्लॉग को पढ़कर बहुत अच्छा लगा। आपके द्वारा दी जाने वाली सामग्री का बिना किसी रूकावट के मैं उपयोग नहीं कर पा रहा हूँ। दाएं हाथ में उपयोग किया गया फेसबुक का विजित मुझे अच्छा लगा था। परन्तु उसके उपयोग के साथ ही मेरे ब्लॉग की तस्वीरों की गति में रूकावट आ गई थी। खैर..
    इस समय मेरा दर्शक को गिनने वाला विजित काम नहीं कर रहा है। कहने का तात्पर्य कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा है। कृपया कर मेरी सहायता करें।
    मेरी वेब का पता : www.basicuniverse.org
    विजित का उपयोग फुटर में किया गया है।
    धन्यवाद..

    उत्तर देंहटाएं
  4. @आधारभूत ब्रह्माण्ड जी,आपने उक्त विजेट footer3-wrapper पर लगाया है,आप विजेट की शैली में परिवर्तन करें एंव विजेट के नीचे लगा टिक का निशान हटा दें इससे आप की समस्या का समाधान हो जाना चाहिए,अगर इससे भी हल नहीं होती है तब आप इस विजेट को फुटर की जगह साइडबार लगाएं।

    उत्तर देंहटाएं