सोमवार

ऐसे बचाएं अपनी कंप्यूटर प्राइवेसी

at 23:36
प्रकाशित किया मनोज जैसवाल ने किसी ने घर या ऑफिस में जरूरी ई-मेल देखने के लिए कुछ मिनट आपका कंप्यूटर यूज करने को कहा और आपने हां कर दी। लेकिन आपके हटते ही उसने कंप
्यूटर में My Recents Documents खोलकर ऐसे डॉक्यूमेंट्स को खंगाल डाला जिन पर आपने काम किया था। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और एक्सल में File मेन्यू के नीचे दी गई पिछले डाक्यूमेंट्स की लिस्ट में क्लिक करते हुए आपकी जरूरी फाइलें और फिर इंटरनेट एक्सप्लोरर खोलकर एड्रेस बार पर क्लिक करके आपके द्वारा देखी गई पिछली सभी वेबसाइटों की लिस्ट भी पढ़ डालीं। यानी कुछ मिनटों में वह आपके सारे जरूरी डेटा देखकर चलता बना। वह डेटा, जिसे आपने बड़ी मेहनत से बनाया और 'सीक्रेट' फोल्डरों में छिपाया हुआ था।

विंडोज और दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टमों में यूजर की सुविधा के लिए दी गई डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट गलत व्यक्ति के हाथ लगने से असुविधा में बदल सकती हैं। यही बात यूजर की गतिविधियों को रेकॉर्ड करने वाले लॉग्स पर लागू होती है। भले ही आप अपने काम को कितना भी प्राइवेट क्यों न समझते हों, जरूरी सावधानी बरते बिना उसका ब्यौरा हर उस व्यक्ति को उपलब्ध है जो कुछ देर के लिए ही सही, आपके कंप्यूटर पर बैठता है। वजह, कंप्यूटर पर आपकी प्राइवेसी को तोड़ने के औजार भी विंडोज में ही मौजूद हैं। थोड़ी-सी कोशिश से आप कंप्यूटर और इंटरनेट पर किए अपने काम, वहां बनाई अपनी फाइलों आदि का रेकॉर्ड डिलीट कर सकते हैं।

ताजा सॉफ्टवेयरों की लिस्ट :

Start बटन दबाने पर लेफ्ट साइड उन सॉफ्टवेयरों और एप्लिकेशंस की लिस्ट दिखाई देती है जिनका आपने पिछली बार यूज किया था। इसे हटाने के लिए Task Bar पर राइट क्लिक करें। अब Properties दबाकर Start Menu टैब दबाएं और फिर Customoize बटन पर क्लिक करें। अब पहले Clear List और फिर Ok बटन दबाएं। सॉफ्टवेयरों की लिस्ट खाली हो जाएगी। बार-बार यही काम करने के लिए Registry का यूज भी कर सकते हैं। पहले Program फिर Accessories में जाकर Note Pad ओपन करके उसमें ये दो लाइनें लिखें :

REGEDIT4
[-HKEY_CURRENT_USER\Software\Microsoft\Windows\CurrentVersi\\Explorer\RunMRU]\

अब इस फाइल को ''norunmru.reg'' के नाम से (कोट के निशान समेत) सेव कर लें। फाइल के आइकन को डबल क्लिक करें। अब पूछे जाने वाले सवाल का जवाब Yes में दें। विंडोज की Ragistry में आपके ताजा सॉफ्टवेयरों की लिस्ट साफ हो गई है। एक बार कंप्यूटर On-Off या Log Off- Log In करें और उस लिस्ट को लेकर पूरी तरह से बेफिक्र हो जाएं। अब जब भी इसे खाली करना हो, उसी फाइल को यूज कर लें।

लेटेस्ट डाक्यूमेंट्स की लिस्ट :
Programs>My Recent Documents से अपने लेटेस्ट डाक्यूमेंट्स की लिस्ट हटाने के लिए Task Bar पर राइट क्लिक करें। अब Properties दबाकर Start Menu टैब दबाएं और फिर Classic Start Menu रेडियो बॉक्स को चुनते हुए Custmise बटन पर क्लिक करें। अब जो Dialog Box खुलेगा, उसमें Clear बटन दबाते ही आपका काम हो जाएगा। हां, वापसी में Classic Start Menu की जगह पर फिर से Start Menu रेडियो बॉक्स को चुनना न भूलें वरना Start बॉक्स विंडोज के पुराने एडिशन जैसा दिखाई देगा।

अगर आप चाहते हैं कि यह लिस्ट हमेशा के लिए दिखनी बंद हो जाए तो Start बटन दबाने के बाद Run मेन्यू दबाएं और खुलने वाले Dialog के खाली बॉक्स में regedt32 टाइप कर ok दबाएं। ऐसा विंडोज की ragistry को खोलने के लिए किया जाता है। अब HKEY_CURRENT_USER\Software\Microsoft\Windows\Current\Version\Policies\Explorer तक पहुंच जाएं। अब राइट तरफ खुलने वाले बॉक्स में NoRecentDocsHistory ढूंढें। यदि यह मौजूद है तो उस पर डबल क्लिक करके वैल्यू की जगह पर 1 लिखकर ok बटन दबाएं। अगर यह मौजूद नहीं है तो राइट क्लिक करके New| DWORD Value को चुनें और बनने वाली नई प्रविष्टि (न्यू एंट्री) का नाम बदलकर NoRecentDocsHistory कर दें। इस नाम पर डबल क्लिक करें और इसकी वैल्यू की जगह पर 1 लिखकर ok बटन दबाएं। ठीक इसी तरह दो और नई DWORD Values क्रिएट करें, जिनके नाम ClearRecentDocsOnExit और NoRecentDocsMenu रखें। इनकी वैल्यू भी 1 सैट कर दें और बस, प्रॉब्लम हमेशा के लिए खत्म। हां, अपने कंप्यूटर को बंद करके खोलना न भूलें।

आपकी इंटरनेट हिस्ट्री :
आपने इंटरनेट पर कौन-कौन सी वेबसाइटें सर्फ की उनकी डिटेल्स इंटरनेट ब्राउजर की हिस्ट्री में सहेज कर रखी जाती है। डिटेल्स के अलावा कई इमेज, ऑडियो-विडियो फाइलें, कुकीज, फॉर्मों में भरी जाने वाली इन्फमेर्शन आदि भी आपके कंप्यूटर में मौजूद होती है। अगर आप Internet Explorer को यूज करते हैं तो View>Explorer Bar>History में जाकर देखें। इंटरनेट पर पिछले महीनों में आप जहां-जहां गए, उसका सारा हिसाब-किताब संभाल कर रखा हुआ दिखाई देगा। Fire Fox ब्राउजर में यही चीज History टैब पर क्लिक करके Show All History ऑप्शन के जरिए देखी जा सकती है। इन इन्फमेर्शंस और इंटरनेट सर्फिंग के दौरान कंप्यूटर में बनाई जाने वाली टेम्परेरी फाइलों और जमा की गई चीजों को हटाना भी आसान है।

Internet Explorer में अपने पुराने रेकॉर्ड को साफ करने के लिए Tools>Internet Options> Browsing History-Delete तक पहुंच जाएं। Delete बटन दबाने पर खुलने वाले डायलॉग में ब्राउजिंग हिस्ट्री को डिलीट करने के लिए कई ऑप्शन सुझाए जाएंगे। उनमें से अपनी जरूरत के ऑप्शंस को चुनें और बाकी काम कंप्यूटर को करने दें। अगर आप स्थायी रूप से यही व्यवस्था करना चाहते हैं तो दो उपाय आजमाएं :

Tools>Internet Options> Advanced पर जाकर Security ऑप्शन पर जाएं और अब Empty Temporary Internet Files Folder When Browser is Closed ऑप्शन को 'टिक' करें और ok दबाकर बाहर आ जाएं।

2. Tools> Internet Options > General में जाकर Browsing History पर क्लिक करें और Settings से होते हुए History ऑप्शन के सामने जीरो लिखें। यहां आपसे पूछा जाता है कि आप कितने दिनों की वेब एक्सेस का लेखा-जोखा रखना चाहते हैं। जीरो का मतलब हुआ - एक दिन भी नहीं।

अगर आप अपनी कंप्यूटर प्राइवेसी को बचाने के लिए किसी जटिलता में नहीं पड़ना चाहते तो कुछ फ्री सॉफ्टवेयरों को आजमा सकते हैं   

2 टिप्‍पणियां

  1. मनोज जी ठीक जानकारी दी काम की है

    उत्तर देंहटाएं
  2. बहुत अछ्छा लिखा है

    उत्तर देंहटाएं