शनिवार

सावधान : फेसबुक पर वायरस है उस पर क्लिक मत करिये !!

at 21:50
अगर आप फेसबुक यूज़र हैं तो सावधान होने की जरूरत है। 'एन29एन29' एक अश्लील वीडियो है जिसमें वायरस है। क्लिक करते ही यह आपके दोस्तों और रिश्तेदारों में आपको बदनाम कर देगा।दरअसल 'एन29एन29' एक कोड है जिसे किसी अश्लील वीडियो के साथ एंबेड कर फेसबुक फीड पर डाल दिया जाता है। जब आप फेसबुक फीड पर कोई अश्लील वीडियो देखें तो उसे किसी भी तरह क्लिक करने की चूक न करें।चाहे देखने के लिए या डिलीट करने या शेयर करने के लिए। इसे क्लिक करते ही यह अश्लील वीडियो कई बार आपकी टाइमलाइन पर पोस्ट हो जाएगा।इसके तुरंत बाद आपसे फेसबुक पर जुड़े सभी लोगों की टाइमलाइन पर ये वीडियो इस मैसेज के साथ पहुँचेगा कि आपने इसे देखा और आपको बेहद पसंद आया।ये भी लिखा होगा कि आपने उनकी वॉल पर ये वीडियो पोस्ट किया है। इस वायरस को सबसे ज्यादा उस वीडियो के साथ भेजा जा रहा है जिसमें एक लड़की खड़ी है और उसके हिप्स की एक झलक दिखाई दे रही है।इस वीडियो में ये भी लिखा रहता है कि इस लड़की ने शराब के नशे में बीच सड़क पर अपने सारे कपड़े उतार दिए। ये सब देखकर अगर आपने अगर उस वीडियो पर ग़लती से भी क्लिक कर दिया तो आपको बदनाम होने से कोई नहीं बचा सकता।इससे पहले भी इस तरह के कई वायरस फेसबुक यूजर्स के लिए परेशानी का सबब बन चुके हैं।

जियस वायरस

जियस वायरस (Zeus) भी फेसबुक पर जबरदस्त तरीके से फैला हुआ है। यह वायरस आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है।फेसबुक पर कोई भी ऐसा लिंक जो संदेहास्पद हो, उस पर क्लिक करते ही यह 'जियस' आपके सिस्टम में अपनी जगह बना लेता है। वायरस को जब तक अपने मतलब की जानकारी नहीं मिल जाती तब तक वह इंतजार करता है। मान लीजिए अभी तक आपने ना तो इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल किया और न ही कहीं लॉगइन डिटेल्स सेव की हैं तो ऐसी स्थिति में यह वायरस सही वक्त का इंतजार करेगा।यानी कि जब भी आप ऑनलाइन बैंकिंग के लिए अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड डालेंगे, यह वायरस उन्हें चुरा लेगा।

लिंकस्पैम वायरस

फेसबुक पर लिंकस्पैम वायरस (linkspam virus) के चलते भी कई लोगों को अपने अकाउंट तक को बंद करना पड़ा।जेडडीनेट नामक साइट दावा किया था कि यह वायरस फेसबुक यूजर्स को सीधे तौर से किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए उकसाता है।कई यूजर्स ने दावा किया कि कि उन्होंने साइट पर बेहद ही डरावनी और अश्लील तस्वीरें देखीं। उन्हें ये तस्वीरें यूजर्स की न्यूजफीड्स में दिखाई दी।


 Manoj jaiswal

7 टिप्‍पणियां

  1. खतरनाक वायरस सचेत करती पोस्ट थैंक्स

    उत्तर देंहटाएं
  2. सावधान करती जानकारी शुक्रिया

    उत्तर देंहटाएं
  3. अच्छा हुआ कि हमें वक़्त रहते आपने वायरस के बारे में बता दिया वरना हम तो इसके शिकार हो जाते। सचेत करते लेखन के लिए हार्दिक आभार सर।

    क्या आपको भी आते हैं इस तरह के ईनामी एसएमएस!!
    नया चिठ्ठा :- Knowledgeable-World

    उत्तर देंहटाएं
  4. इस जानकारी के लिए आपका धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  5. बहुत अच्छी जानकारी दी मनोज जी,इस विजेट को अभी इस्तेमाल करते है

    उत्तर देंहटाएं