सोमवार

सिगरेट छुड़ाएगा 'डेथ मीटर

at 19:49
 .प्रकाशित किया मनोज जैसवाल ने (मजेदार दुनिया )१८-१० -२०१०  

जापान में स्मोकिंग की बुरी लत छुड़वाने के लिए डेथ मीटर बनाया गया है। लोगों के आईपॉड की स्क्रीन पर सीधे हाथ की तरफ ये मीटर नजर आएगा। ये लोगों को याद दिलाता रहेगा कि उनकी मौत उनके कितने करीब पहुंच गई है। इस तरह सिगरेट का ख्याल आते हैं लोग देखेंगे कि इसकी वजह से उसकी जिंदगी कितनी कम हो रही है ओर वे इससे दूर जाने की कोशिश करेंगे।

ओसाका की गेम सॉफ्टवेयर और ग्राफिक डेवलपर कंपनी प्रोग इनकॉपरेरेशन ने ये फ्री सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन तैयार किया है। इसकी मदद से स्मोकर्स का पता चलता रहेगा कि अब इस धरती पर उनके कितने दिन बचे हैं। इसकी कैल्कुलेशन लोगों की उम्र और दिन में उन्होंने कितनी सिगरेट्स पी हैं, इस पर आधारित है। ये डेथ मीटर उन्हें इस नशे की गुलामी का अहसास जगाएगा।

डेथ मीटर इस्तेमाल करने वालों को लगेगा कि सिगरेट्स उसके ताबूत की कीलें बन गई हैं। हर सिगरेट उसकी जिंदगी के दिन घटा रही है। इसके अलावा वहां पर सिगरेट पर टैक्स में भी भारी बढ़ोतरी की गई है। अक्टूबर से एक पैकेट की कीमत 140 जापानी येन (लगभग 75 रुपए) बढ़ा दी गई है।

नागोया के रहने वाले इंजीनियर टाकायूकी सुडा ऐसे शख्स हैं, जो रेट बढ़ने के बाद अपनी रोज 15 सिगरेट पीने की आदत छोड़ना चाहते हैं। वे कहते हैं कि डॉक्टरों के डराने वाले तरीके से ये तरीका ज्यादा कारगर साबित होगा। ताजा सर्वे में पता चला है कि जापान में 40 प्रतिशत लोग स्मोकिंग करते हैं।email-manojjaiswalpbt@gmai.com

1 टिप्पणी