सोमवार

भारत को परमाणु रखना हो तो जाता है, अमेरिका नए परीक्षणों में

at 23:22
                            प्रकाशित किया मनोज जैसवाल  ने (मजेदार दुनिया ) के लिए 
 भारत और अमेरिका ने शुक्रवार को 123 समझौते है कि नीचे असैनिक परमाणु समझौते के लिए रूपरेखा तैयार करती है का पाठ का अनावरण किया. समझौते के उलझाव से भारत के परमाणु हथियार कार्यक्रम को पहचानता है और एक अमेरिकी कानून है कि सहयोग के लिए एक अंत की आवश्यकता है के लिए कोई सीधा संदर्भ है यदि भारत का आयोजन
किसी भी अधिक परमाणु परीक्षणों.
दस्तावेज़ अंतरराष्ट्रीय निगरानी के तहत परमाणु रिएक्टरों भारत स्थानों में से एक जीवन भर के लिए एक सामरिक ईंधन भंडार के विकास सुनिश्चित करता है. अमेरिका में भी मदद अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के साथ भारत के लिए विशेष ईंधन आपूर्ति समझौते पर बातचीत करेंगे.
", पार्टियों (भारत और अमेरिका) के लिए हालात है कि समाप्ति या सहयोग की समाप्ति के लिए नेतृत्व पर विचार कर सकते सहमत हूँ" पाठ, एक भारतीय परमाणु परीक्षण और एक स्वैच्छिक प्रतिबद्धता से आगे नहीं जा रहा पर नई दिल्ली की जिद की संभावना के लिए एक संदर्भ कहा फिर से परीक्षण नहीं.
  • असैन्य परमाणु करार बल में एक 40 साल की अवधि के लिए रहने और एक अतिरिक्त 10 साल से बढ़ाया जा सकता है.
  • अमेरिका एक भारतीय को परमाणु भारत के रिएक्टरों के जीवनकाल में आपूर्ति में किसी व्यवधान के खिलाफ गार्ड ईंधन का एक सामरिक भंडार विकसित करने के प्रयास का समर्थन करेंगे. 
  • अमेरिका को परमाणु ईंधन और प्रौद्योगिकी की वापसी चाहते हैं सही है, लेकिन यह भारत को उचित बाजार मूल्य क्या है "और इस तरह हटाने का एक परिणाम के रूप में खर्च के लिए तुरंत भरपाई करेंगे.

हथियार कार्यक्रम की ओर इशारा करते, कहा मसौदा समझौता नहीं "unsafeguarded प्रभावित (पढ़ें सैन्य) परमाणु गतिविधियों" होगा. एक अमेरिका के साथ अपने समझौते के तहत जुलाई 1985 में चीन को बढ़ाया नहीं सुविधा - पान, विदेश मंत्रालय और अमेरिकी दूतावास के मंत्रालय की वेबसाइट पर पोस्ट किया है, ने भी भारत को परमाणु ईंधन के पुनर्संसाधन खर्च का अधिकार देता है.
123 समझौते को सार्वजनिक कर दिया था आगे संसद के मानसून सत्र में राजनैतिक रूप से विवादास्पद सौदे पर बहस की.
समझौता है, जो दिनांक भारत और उस पर अमेरिकी मुद्रा राजनयिक नोट पर प्रभावी हो जाता है 40 साल के लिए वैध होगा.इसे 10 साल के प्रत्येक के दो अतिरिक्त अवधि के लिए प्रवृत्त होना जारी करेगा. प्रत्येक देश, छह महीने की सूचना देने के द्वारा, प्रारंभिक 40 साल के अंत में या किसी भी बाद 10 साल की अवधि के अंत में इस समझौते को समाप्त कर सकते हैं.
यदि कोई भी देश को मध्यावधि अनुबंध समाप्त करना चाहता है, यह तो एक साल के नोटिस पर कर सकते हैं.email-manojjaiswalpbt@gmail.com      

1 टिप्पणी