बुधवार

क्रिकेट से कॉमनवेल्थ तक भारत का परचम(मनोज जैसवाल )

at 00:24
(महोली में ख़ुशी)
भारत ने राष्ट्रमंडल खेलों से लेकर क्रिकेट तक विजय का परचम फहरा दिया है। एक ओर राष्ट्रमंडल खेलों में अपना स्वर्णिम अभियान शुरू करते हुए भारत ने आज 4 स्वर्ण और 2 रजत पदक अपने नाम किये। भारत ने निशानेबाजी के बाद आज कुश्ती में भी दो स्पर्ण पद हासिल कर लिए हैं। इस तरह आज कुल स्वर्ण पदकों की संख्या चार हो गई है। वहीं टीम इंडिया ने मोहाली टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को बेहद रोमांचक तरीके से एक विकेट से परास्त कर दिया। मैच के हीरो वीवीएस लक्ष्मण 73 रन बनाकर नाबाद रहे। 216 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 9 विकेट पर जरूरी रन बना लिए और सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली।

लक्ष्मण का शानदार साथ देने वाले ईशांत शर्मा 31 रन बनाकर आउट हुए। सचिन तेंदुलकर ने शानदार 38 रन बनाए। सचिन के आउट हो जाने के बाद टीम इंडिया ने जल्दी-जल्दी जहीर खान, कप्तान एमएस धोनी का विकेट भी गंवा दिया। अब भारत की जीत का जिम्मा लक्ष्मण के साथ ईशांत ने संभाला। जीत के लिए 216 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में पांचवें दिन लंच तक आठ विकेट पर 162 रन बनाए थे। उस दौरान किसी को नहीं लग रहा था कि मैच भारत के पाले में जा भी पाएगा। आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 428 रन बनाये और दूसरी पारी में 192 बनाये थे। भारत अपनी पहली पारी 405 रन बनाकर आउट हो गई थी।

भारतीय टीम को बधाईयों का तांता
अपने चिर प्रतिद्वंदी ऑस्ट्रेलिया के साथ मोहाली के पीसीए स्टेडियम में चल रहे पहले टेस्ट मैच के बेहद रोमांचक मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम को आज मिली शानदार जीत के बाद चारों तरफ से बधाईयों का तांता लग गया। भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने माइक्रो ब्लागिंग वेबसाइट ट्विटर पर लिखा, ‘भारत ने आस्टे्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच जीत लिया। मुझे भारतीय होने पर गर्व है। भारत मोहाली में टेस्ट क्रिकेट अपने सर्वश्रेष्ठ रूप में दिखा। श्रीसंत ने कहा कि वेरी वेरी स्पेशल लक्ष्मण ने इस जीत में महान भूमिका निभाई। ईशात शर्मा ने साहसपूर्ण खेल दिखाया। दसवें नंबर पर प्रज्ञान ओझा ने बहुत अच्छी बल्लेबाजी की और जीत दिलाई। उन्होंने कहा कि इस पूरी जीत में जहीर भाई ने बहुत योगदान दिया। भज्जी पा ने हमेशा की तरह अच्छा खेल दिखाया और जीत दिलाई। सचिन ने टेस्ट मैच में अब तक सबसे अच्छा खेल दिखाया।

बेहद शानदार विजय : सानिया मिर्जा
भारतीय टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा ने कहा, ‘क्या शानदार क्रिकेट मैच था। मैच के दौरान मैंने कई बार दिल का दौरा महसूस किया। यह बेहद शानदार विजय है। आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेमियन मार्टिन ने ट्वीट किया, ‘क्या बेहतरीन टेस्ट मैच था। इतना कांटे का मैच ? भारत ने शानदार जीत हासिल की। मैच के अंत में लक्ष्मण ने कितना बढ़िया खेल दिखाया। वह हमारे खिलाफ खेलना पसंद करते हैं। भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने कहा, ‘भारतीय क्रिकेट टीम ने क्या बढ़िया जीत हासिल की है। पूरी टीम को मेरी तरफ से बधाई।

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया में रहे लक्ष्मण के चर्चेक्रिकेट का जादू वाकई सिर चढ़कर बोलता है और जब बात आस्ट्रेलिया और भारत के बीच टेस्ट श्रृंखला की हो तो कहने ही क्या। इसकी बानगी आज राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान भी देखने को मिली जब कवरेज के लिये आये आस्ट्रेलियाई पत्रकारों की नजरें इंटरनेट पर भारत-आस्ट्रेलिया टेस्ट पर टिकी थी। गेंद दर गेंद की जानकारी ले रहे आस्ट्रेलियाई अपनी टीम की जीत की दुआ करने के साथ वीवीएस लक्ष्मण की भी तारीफ कर रहे थे। चोट के बावजूद खेलते हुए लक्ष्मण ने भारत को जीत की दहलीज तक पहुंचाया। स्टीव वा की टीम के खिलाफ ही कोलकाता टेस्ट में 281 रन की पारी खेलने वाले लक्ष्मण को आस्ट्रेलियाई मीडिया ने ही वेरी वेरी स्पेशल की संज्ञा दी थी। सिडनी से आये फेयरफाक्स रेडिया के पत्रकार ओल्ड्स मूरे ने कहा,‘लक्ष्मण वाकई स्पेशल है। हमे लगा था कि यह मैच हम जीत जायेंगे लेकिन एक बार फिर लक्ष्मण आड़े आ गया। वह करिश्माई खिलाड़ी है।’
मजेदार दुनियां के लिय मनोज जैसवाल ईमेल  manojjaiswalpbt@gmail.com

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें