मंगलवार

शेन वॉटसन के रिकॉर्ड 15 छक्के

at 00:46
मनोज जैसवाल-शेन वॉटसन की रिकॉर्ड 15 छक्के जड़ित करियर की सर्वश्रेष्ठ 185 रन की नाबाद पारी से ऑस्ट्रेलिया ने आज यहाँ दूसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बांग्लादेश के खिलाफ नौ विकेट से जीत दर्ज कर तीन मैचों की श्रृंखला अपने नाम की।

इस विस्फोटक सलामी बल्लेबाज ने महज 96 गेंद में 15 चौके और इतने ही छक्के जड़कर ‘पावरफुल शॉट’ का शानदार नजारा पेश किया, जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 24 ओवर शेष रहते 230 रन का लक्ष्य आसानी से हासिल किया और श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली। 

वेस्टइंडीज के जेवियर मार्शल के नाम इससे पहले 12 छक्कों का रिकॉर्ड दर्ज था, जो उन्होंने कनाडा के खिलाफ 2008 में बनाया था। एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में वॉटसन की यह पारी किसी भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले मैथ्यू हेडन ने नाबाद 181 रन बनाए थे।

उन्होंने महज 69 गेंद में अपना छठा एक दिवसीय शतक पूरा कर लिया था, जो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में हेडन (66 गेंद) और गिलक्रिस्ट (67 गेंद) के बाद तीसरा सबसे तेज सैकड़ा है। श्रृंखला का अंतिम वनडे यहीं बुधवार को खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शनिवार को शुरुआती वनडे में 60 रन से जीत दर्ज की थी।

वॉटसन शुरू से ही शानदार फॉर्म में दिख रहे थे, उन्होंने शफिउल इस्लाम के शुरुआती ओवर में तीन चौके जड़े। फिर उन्होंने चार छक्के और पाँच चौकों की मदद से सिर्फ 26 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। 

बांग्लादेशी गेंदबाज और क्षेत्ररक्षक इसके बाद वाटसन के सामने असहाय दिखाई देने लगे। इस सलामी बल्लेबाज ने स्पिनर सुहारावादी शुवो के ओवर में चार छक्के जड़कर बांग्लादेशी गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया।

वॉटसन ने पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (नाबाद 37) के साथ दूसरे विकेट के लिए 170 रन की नाबाद साझेदारी भी निभाई। इससे पहले मुश्फिकर रहीम के नाबाद 81 रन से बांग्लादेश ने सात विकेट पर 229 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा किया।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम एक समय 88 रन पर पाँच विकेट गँवाकर जूझ रही थी लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज रहीम ने 80 गेंद में नाबाद 81 रन की पारी से टीम चुनौतीपूर्ण लक्ष्य बनाने में सफल रही। रहीम ने अपनी पारी में एक छक्का और नौ चौके जमाए।

रहीम ने पारी के अंत में तेज गेंदबाज ब्रेट ली की गेंद पर लगातार दो चौके और और एक छक्का जड़ा। उन्होंने तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन के अंतिम ओवर में भी दो बार गेंद सीमा रेखा के पार कराई।

जॉनसन ने 54 रन देकर तीन, लेग स्पिनर स्टीवन स्मिथ ने 34 रन देकर दो विकेट हासिल किए, लेकिन रहीम ने इसके बावजूद पारी को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने मोहम्मद महमूदुल्लाह (38) के साथ छठे विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी की।

शहरियार नफीस ही शीर्ष क्रम में एकमात्र बल्लेबाज थे जो क्रीज पर जमे रहे। उन्होंने 73 गेंद में छह चौके की मदद से 56 रन बनाए। लेकिन वनडे में अपना 12वाँ अर्धशतक पूरा करने के बाद वह स्मिथ को आसान रिटर्न कैच दे बैठे। 

जॉनसन ने सलामी बल्लेबाज तमिम इकबाल और इमरूल कायेस को पैवेलियन भेजकर शुरुआती झटके दिए। इसके बाद जॉन हेस्टिंग्स ने रकीबुल हसन को आउट कर बांग्लादेश का स्कोर 12 ओवर में 28 रन पर तीन विकेट कर दिया।

स्मिथ ने कप्तान शकिबुल हसन को नौ रन पर बोल्ड कर दिया और फिर क्रीज पर जमे नफीस भी पैवेलियन भेज दिया, जिससे मेजबान टीम 88 रन पर पाँच विकेट गँवा बैठी।इसके बाद मुश्फिकर रहीम के नाबाद 81 रन से बांग्लादेश ने सात विकेट पर 229 रन बनाने में सफल रहा।
manojjaiswalpbt@gmail.com  

1 टिप्पणी