शुक्रवार

मोटर साईकिल से कम खर्च में कार चलाइए कार

at 03:31
मनोज जैसवाल : दुनियाभर में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच ज्यादा से ज्यादा माइलेज देने वाली कारों की मांग बढ़ गई है। ऐसे में कार बनाने वाली कंपनियां भी ऐसी कारें बनाने पर जोर दे रही हैं जो बेहतर माइलेज दे सकें। ऐसी ही एक कार तैयार की है यूरोप की जानी मानी कार निर्माता कंपनी फोक्सवैगन ने। इसका नाम है फोक्सवैगन ‘एक्सएल 1’ । आपको बता दें कि यह एक डीजल-इलेक्ट्रीक हाइब्रिड कार है जो 1 लीटर से भी कम डीजल (0.91 लीटर) में 100 किलोमीटर की दूरी तय कर लेती है।
यानि मोटर साईकिल से कम खर्च में कार चलाइए( माइलेज में )

कंपनी ने अपनी इस कार को इसी साल कतर में हुए ऑटो शो में शो-केस किया था। कंपनी की तरफ से बताया गया है कि साल 2013 में जर्मनी और ब्रिटेन के बाजारों के लिए सीमित संख्या में इसका कमर्शियल प्रोडक्शन किया जाएगा। और अगर लोगों को यह कार पसंद आती है तो अन्य देशों के लिए भी इसका प्रोडक्शन किया जाएगा।


अनुमान लगाया जा रहा है कि इस कार की कीमत 22 लाख रुपए के आस पास हो सकती है। आपको यह भी बता दें कि इस कार में केवल दो लोगों के बैठने के लिए ही जगह है। यह कार मात्र 11.9 सेकेंड में ही 62 मील प्रति धंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। इस कार को तैयार करने के लिए कंपनी ने काफी हल्के मटिरियल का इसका इस्तेमाल किया है जिसके चलते इसका वजन सिर्फ 795 किलोग्राम है।

news in English

2 टिप्‍पणियां