शनिवार

अपने ब्लॉगर ब्लॉग का मोबाइल संस्करण एनेबल करें

at 20:09


   

मनोज जैसवाल  

आजकल लोगबाग ज्यादा से ज्यादा मोबाइल फ़ोनों का प्रयोग इंटरनेट सर्फिंग और ब्लॉगों को पढ़ने इत्यादि में करने लगे हैं. आने वाले दिनों में इसकी संख्या में और भी धुंआधार इजाफ़ा होने वाला है.
ऐसे में आपका ब्लॉग धर्म ये कहता  है कि आपको मोबाइल पर ब्लॉग पढ़ने वालों को सुविधाएँ देनी चाहिए. ब्लॉगर ब्लॉग में आपके ब्लॉग के मोबाइल संस्करण को एनेबल करने की सुविधा दी गई है, जिसे आपको एनेबल कर देना चाहिए.

क्यों?
मोबाइल उपकरण ज्यादातर कम कम्प्यूटिंग पावर वाले होते हैं और उनकी स्क्रीन भी छोटी होती है. जब आप मोबाइल संस्करण एनेबल कर देते हैं तो मोबाइलों पर काम की चीज यानी आपकी पोस्टिंग ही वहाँ दिखाई देगी. बाकी का सारा कचरा - विजेट, साइडबार के बिना काम के लिंक, फ़ोटो इत्यादि लोड नहीं होंगे जिससे मोबाइल में पेज जल्दी भी लोड होगा, नेविगेशन भी बढ़िया होगा और आपका ब्लॉग पोस्ट भी बढ़िया पठनीय होगा.
हाँ, एक नुकसान ये हो सकता है कि स्क्रिप्ट युक्त एडसेंस जैसे विज्ञापन नजर न आएं. मगर, फिर आपका प्राथमिक उद्देश्य भी तो यही है न कि लोगबाग आपका लिखा पढ़ें?

कैसे करें ?
बेहद आसान है. draft.blogger.com में लॉगिन करें. सेटिंग टैब को क्लिक करें और ईमेल व मोबाइल लिंक पर क्लिक करें. वहाँ आपको सबसे ऊपर मोबाइल टैम्प्लेट बीटा के अंतर्गत शो मोबाइल टैम्प्लेट दिखेगा. उसके 'हाँ' रेडियो बटन पर क्लिक कर उसे सेव कर लें. और यदि आप चाहें तो बाजू में आपके ब्लॉग के यूआरएल को इंगित करता मोबाइल बारकोड का स्क्रीनशॉट लेकर अपने ब्लॉग में लगा लें (जैसा कि इस ब्लॉग की बाजू पट्टी में लगा है) या अपने विजिटिंग कार्ड में छपवा लें ( मैं भी जल्द ही छपवाता हूँ, ).
आपका ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली हो गया है. बधाई.
लोगबाग अब आपके ब्लॉग के मोबाइल बारकोड का चित्र अपने मोबाइल से खींचकर (इसके लिए कम्पेटिबल मोबाइल फ़ोनों में 

अलग से अनुप्रयोग आता है) या फिर सीधे ही उसका यूआरएल भर कर मोबाइल संस्करण का प्रयोग कर सकते हैं
manojjaiswalpbt@gmail.com

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें