शुक्रवार

अब अंतरिक्ष में बनेगा होटल

at 18:33
मॉस्को। अंतरिक्ष में छुट्टियां मनाने का सपना अब जल्द ही साकार हो सकेगा। रूस की दिग्गज कंपनी आर्बिटल टेक्नोलॉजिस ने वर्ष 2015-2016 तक अंतरिक्ष में एक होटल बनाने की घोषणा की है। लाखों डॉलर की लागत से बनने वाले इस होटल में एक साथ सात लोगों के ठहरने की व्यवस्था होगी।
कंपनी के सीईओ सर्जेई कोस्टेंको ने बताया, इस योजना में रूस और अमेरिका के निवेशक सहयोग करेंगे। माना जा रहा है कि अंतरिक्ष विज्ञानी, शोधकर्ता और अंतरिक्ष यात्रा के शौकीन रईस लोग इस होटल के सबसे पहले ग्राहक होंगे।
कोस्टेंको ने बताया कि यह होटल काफी आरामदायक होगा और यहां जाने वाले पर्यटक एक बड़ी खिड़की के माध्यम से पृथ्वी का नजारा देख सकेंगे।
रूस में अंतरिक्ष जाने के इच्छुक ग्राहकों को तलाशने वाली कंपनी रशियन फेडरल स्पेस एजेंसी की पार्टनर द स्पेस एडवेंचरस कंपनी इस होटल में ठहरने के इच्छुक लोगों का चयन करेगी। अभी तक के आंकड़े बताते हैं कि केवल कुछ गिने-चुने रईसों ने ही पेशेवर अंतरिक्षयात्रियों के साथ अंतरिक्ष की सैर की है।
कोस्टेंको का कहना है कि इस होटल से अंतरिक्ष में मौजूद इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) को कोई चुनौती नहीं मिलने वाली। उन्होंने कहा, आईएसएस को सरकार की पहल पर वैज्ञानिक प्रयोग और शोधों के लिए स्थापित किया गया था। मगर हमने लोगों के अंतरिक्ष घूमने के सपने को पूरा करने के लिए यह योजना तैयार की है।

मनोज जैसवाल ईमेल करे                                         manojjaiswalpbt @जीमेल.com



7 टिप्‍पणियां

  1. बहुत अछ्छा लिखा है

    उत्तर देंहटाएं
  2. लेख आपका मजेदार है

    उत्तर देंहटाएं
  3. मजेदार है आपके टाइटल की प्रशंशा करती हू

    उत्तर देंहटाएं
  4. बहुत अछ्छा लिखा है

    उत्तर देंहटाएं
  5. बहुत अछ्छा लिखा है

    उत्तर देंहटाएं
  6. बहुत अछ्छा लिखा

    उत्तर देंहटाएं