सोमवार

बुद्घिमान बनेगा बुद्घू बक्सा (मजेदार मजेदार )

at 13:30
जल्द ही आपका बुद्घू बक्सा बेहद बुद्घिमान बनने जा रहा है। मसलन अब यह सिर्फ टेलीविजन दिखाने तक ही सीमित नहीं रहेगा। अब आप टेलीविजन पर इंटरनेट का पूरा आंनद उठा सकते हैं। आप यूट्यूब सरीखी वेबसाइट से वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही ट्रैफिक और दूसरी खबरों के अलावा आपके आस-पास क्या चल रहा है आप इसके जरिये उन सभी से जुड़े रह सकते हैं।
इंटरनेट से जुड़े एलसीडी टीवी से आप तुरंत इंटरनेट को छोड़कर टेलीविजन का दामन भी थाम सकते हैं। इसमें कंप्यूटर की जगह खत्म हो रही है और टीवी में ही दमदार गति वाला ब्रॉडबैंड कनेक्शन मौजूद होगा। लेकिन जैसा कि किसी भी नई तकनीक के शुरुआती दौर में होता है इस तकनीक की आजमाइश के लिए भी आपको अपनी जेब जरा थोड़ी ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। यह अत्याधुनिक टेलीविजन की कीमत का दायरा 60,000 रुपये से लेकर 4,00,000 रुपये के बीच तक जा सकता है।
इस तरह की खबरें हैं कि देश के एक नामचीन उद्योगपति अनिल अंबानी ने कुछ ऐसे महंगे एलईडी टेलीविजन खरीदे हैं जो बिना तार के ही कई मोबाइल डिवाइसों से कनेक्ट हो जाते हैं। इसमें आप फिल्में, फोटो और संगीत को साझा कर सकते हैं। इंटरनेट से एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं और साथ ही सोशल नेटवर्किंग साइट से भी तुरंत ही जुड़ सकते हैं। इस महीने की शुरुआत में दिग्गज तकनीकी कंपनी ऐपल के मुख्य कार्याधिकारी स्टीव जॉब्स ने 99 डॉलर की कीमत वाले एक ऐसे ही स्मार्ट टीवी को बेपर्दा किया था। ऐपल टीवी में भी दर्शक उन शो और फिल्मों को डाउनलोड कर सकते हैं जिसके लिए वह आईट्यून्स पर भुगतान कर चुके हों। इसके इस्तेमालकर्ता यूट्यूब और फ्लिकर जैसी कई दूसरी वेबसाइट का आनंद भी उठा सकते हैं।

नए दौर का नया टीवी
पहले ही टीवी निर्माता कंपनियां '3 डीÓ जैसी तकनीक पर दांव लगाने को आगे आ चुकी हैं। जिसके जरिये टीवी देखने के साथ-साथ वेब एक्सेस, एप स्टोर्स और दूसरे फीचर्स तक पहुंच आसान कराई जा सके। सैमसंग इंडिया के उप प्रबंध निदेशक रवींद्र जुत्शी कहते हैं कि हो सकता है कि 3डी टेलीविजन सुर्खियों में छा जाए लेकिन असल बात तो यह माननी चाहिए कि टेलीविजन वक्त के साथ और बेहतर होते जा रहे हैं। टीवी में मौजूद ईथरनेट कनेक्शन और कई वायरलेस खूबियों से लैस सैमसंग अपने इंटरनेट आधारित 3 डी टेलीविजन की श्रृंखला से काफी कुछ आस लगाए बैठी है।
इस दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी ने 'इंटरनेट  टीवीÓ फीचर को सैमसंग एप्स में शामिल किया है। जुत्शी कहते हैं, 'टीवी पर इंटरनेट एप्लीकेशन सबसे बड़ा परिवर्तन साबित होंगी।Ó गूगल के मुख्य कार्याधिकारी एरिक श्मिट ने हाल ही में बर्लिन में हुए आईएफए तकनीकी शो के दौरान एक सोनी ब्राविया टेलीविजन पर इंटरनेट और टीवी की नई जुगलबंदी के दर्शन दुनिया को कराए।  इस बात के पूरे आसार बन रहे हैं कि अगले साल दुनिया भर में गूगल टीवी नजर आएगा। वापस सैमसंग की ओर लौटते हैं। सैमसंग का दावा है कि इंटरनेट-टेलीविजन और 3 डी के तालमेल में काफी संभावनाएं हैं।
जुत्शी कहते हैं, 'हमें उम्मीद है कि इस साल देश भर में हमारे करीब 30,000 3डी एलईडी टेलीविजन बिकने की उम्मीद है। इन टेलीविजन में इंटरनेट से जुडऩे की भी सुविधा मौजूद है।Ó

एप्लीकेशन के लिए जगह
सोनी और लॉजिटेक जैसी कंपनियां गूगल के साथ मिलकर गूगल टीवी पर वीडियो-ऑन-डिमांड जैसी सेवाओं को एक साथ जोडऩे की तैयारी में जुटी हैं। साथ ही साथ गूगल एक गूगल टीवी प्लेटफॉर्म विकसित करने पर भी ध्यान दे रही है ताकि डेवलपर्स इस माध्यम का फायदा उठा सकें। गूगल ने एक आधिकारिक बयान में कहा, 'हमारा दीर्घावधि का लक्ष्य है कि इसमें डेवलपर्स कम्युनिटी को जोड़कर मनोरंजन को एक अलग स्तर पर ले जाया जाए ताकि टेलीविजन देखने का अनुभव और भी बेहतर हो सके।Ó गूगल टीवी को गूगल के एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म से भी जोड़ा जाएगा ताकि इसे स्मार्टफोन से संचालित किया जा सके, केवल आवाज से ही चैनल बदल जाएं और साथ ही एंड्रॉयड एप्स टेलीविजन पर भी इस्तेमाल हो सकें।
सोनी की ब्राविया एनएक्स सीरीज के टेलीविजन वाई-फाई की खूबियों से लैस आ रहे हैं। अपने टीवी सेट पर ही आप यूट्यूब से वीडियो क्लिप्स डाउनलोड कर सकते हैं, डेलीमोशन, ब्लिप डॉट टीवी, मैनस्टाइल, वायर्ड, गोल्फलिंग, ई हाऊ, लाइवस्ट्रॉन्ग जैसी वेबसाइट का भी आनंद ले सकते हैं। सोनी इंडिया में मार्केटिंग के महाप्रबंधक तादातो किमुरा का कहना है कि भारत में इस सीरीज के टीवी में ग्राहक दिलचस्पी ले रहे हैं। वह कहते हैं, 'इससे लोगों को समाचार, मौसम और दूसरी कई अहम जानकारियां मिल रही हैं। हमें आगे इंटरनेट वाले टीवी की मांग में जबरदस्त इजाफे की उम्मीद है।

आगे की राह
मर्क इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों की भी इस मसले पर विदेशी दिग्गजों जैसी ही राय है। ओनिडा ब्रांड की मालिक कंपनी मर्क इलेक्ट्रॉनिक्स में विपणन, बिक्री और सेवाओं के उपाध्यक्ष के श्रीराम कहते हैं, 'आपको एक ही उत्पाद में सेट-टॉप बॉक्स, डीवीडी प्लेयर और इंटरनेट कनेक्शन मिल रहा है। इस श्रेणी में उत्पाद मुहैया कराने के लिए हम खासतौर से एलसीडी और एलईडी टेलीविजन पर जोर दे रहे हैं।Ó उनका मानना है कि टेलीविजन में ही इंटरनेट सर्फिंग, ई-मेल, नेट टेलीफोनी, वीडियो चैट और डाउनलोडिंग जैसी सुविधाएं मिलना भारतीय ग्राहकों को खासा लुभाएगा।
जापानी इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज पैनासॉनिक भी इस होड़ में पीछे नहीं है। कंपनी ने 'विएरासॉफ्टÓ सीरीज के जरिये जो टेलीविजन सेट बाजार में उतारे हैं उनमें इंटरनेट एक्सेस से लेकर 3 डी मूवीज ऑन डिमांड जैसी सुविधाएं मौजूद हैं।  आपका मनोज जैसवाल (मजेदार मजेदार ) manojjaiswalpbt@gmail.com

4 टिप्‍पणियां

  1. बहुत अछ्छा लिखा है तकनीकी के बारे में

    उत्तर देंहटाएं
  2. बेनामी13:47

    बहुत अछ्छा लिखा है तकनीकी के बारे में

    उत्तर देंहटाएं
  3. बहुत अछ्छा लिखा है तकनीकी के बारे में good&fain

    उत्तर देंहटाएं
  4. बहुत अछ्छा लिखा है तकनीकी के बारे में

    उत्तर देंहटाएं