शनिवार

पाक के इनकार के बावजूद दाऊद वहीं है : भारत

at 17:18

मनोज जैसवाल 
  
पाकिस्तान के खंडन को अस्वीकार करते हुए भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट का मुख्य अभियुक्त और अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम पड़ोसी देश में ही पनाह लिए हुए है।

गृह मंत्री पी चिदंबरम ने देश के 50 भगोड़ों की सूची पड़ोसी देश की सरकार को सौंपे जाने के दूसरे दिन कहा कि मुंबई सीरियल ब्लास्ट तथा 2008 के मुंबई आतंकी हमले की साजि़श रचने वालों को भारत को सौंपे जाने पर सरकार पाकिस्तान पर दबाव बनाए रखेगी। यही नहीं, वह आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में शामिल अन्य देशों की ओर से भी पाकिस्तान पर ऐसा दबाव डलवाएगी।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि दाऊद का कराची में मकान है। मैं यह तो नहीं कह सकता कि दाऊद हर समय कराची में ही रहता है। लेकिन हमने देखा है कि साल के अधिकतर समय वह कराची या पाकिस्तान की अन्य जगहों पर रहता है।’’ वह उस सवाल का जवाब दे रहे थे जिसमें कहा गया था कि पाकिस्तान ने इस बात से इनकार किया है दाऊद उसके यहां है।

यह पूछे जाने पर कि सीमा पार आतंकवाद पर पाकिस्तान के रवैये के बावजूद भारत का उससे वार्ता जारी रखना क्या विरोधाभासी आचरण नहीं है, गृह मंत्री ने कहा, ‘‘दोनों देशों के बीच कुछ मुद्दे हैं और हमें पाकिस्तान से संवाद की जरूरत है।’’ उन्होंने स्पष्ट किया कि इसके साथ ही भारत अपनी प्राथमिकताओं के बारे में पाकिस्तान पर दबाव बनाए रखेगा जिससे कि मुंबई आतंकी हमले की साजिश रचने वालों को दंडित किया जा सके। चिदंबरम ने कहा कि इस बारे में दबाव बनाने के साथ ही वीज़ा, मछुआरों और कैदियों की रिहाई तथा सीमा पार व्यापार पर पाकिस्तान से संवाद भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि दोनों बातें विरोधाभासी नहीं हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें