गुरुवार

शानदार मुफ़्त अंग्रेज़ी-हिंदी-अंग्रेजी शील की डिक्शनरी

at 22:10
वैसे तो ढेरों अंग्रेज़ी हिंदी / हिंदी अंग्रेज़ी शब्दकोश अब हमारे ऑनलाइन व ऑफलाइन उपयोग के लिए उपलब्ध हैं, मगर यह डिक्शनरी अपने आप में अलग है.
इसमें अंग्रेज़ी से हिंदी व हिंदी से अंग्रेज़ी दोनों में ही दुतरफा शब्दकोश की सुविधा है. कोई 27 हजार शब्दों के अर्थ इसमें समाहित हैं. स्थापना में आसान है, विंडोज एक्सपी से लेकर विंडोज 7 (एडमिन के रूप में चलाएँ) तक सभी में बढ़िया काम करता है.
sheel hindi english dictionary 1 (Small)
sheel hindi english dictionary 2 (Small)
sheel hindi english dictionary 3 (Small)
हिंदी में जो लोग कृतिदेव फ़ॉन्ट का प्रयोग करते हैं, वे सीधे इसके सर्च विंडो में कृतिदेव फ़ॉन्ट से हिंदी – अंग्रेज़ी शब्दकोश का फायदा उठा सकते हैं. यूनिकोड के प्रयोक्ताओं को यहाँ निराशा हाथ लगेगी. साथ ही इनस्क्रिप्ट टाइपिंग वाले भी इसे प्रयोग करने में दिक्कत महसूस करेंगे. मगर, आप स्क्रॉल कर माउस के जरिए अथवा माउस क्लिक कर शब्दकोश का उपयोग कर सकते हैं. नेविगेशन आसान है और ऑन द फ्लाई (आप जैसे जैसे टाइप करते हैं, सर्च रीयल टाइम में स्वतः और शीघ्र बदलता है) बड़ी तेजी से काम करता है.
इसके टूलबार में दिए गए विकल्प के जरिए आप नए शब्द जोड़ सकते हैं, किसी प्रविष्टि को परिवर्धित कर सकते हैं अथवा हिंदी-अंग्रेज़ी मोड से अंग्रेज़ी हिंदी मोड में स्विच कर सकते हैं.
इसे इन्दौर के शीलनिधि गुप्ता ने बनाया है जो इंदौर के आइडियल एकेडेमी में कंप्यूटर साइंस के लेक्चरर हैं.
sheel hindi english dictionary 4 (Small)
शीलनिधि को बहुत बहुत धन्यवाद.
शील का दुतरफा हिंदी अंग्रेजी हिंदी शब्दकोश मुफ़्त में यहाँ से डाउनलोड करें.

1 टिप्पणी