बुधवार

9/11 : फिल्मों का बिकाऊ सब्जेक्ट

at 22:39
मनोज जैसवाल॥ नई दिल्ली

अमेरिका पर हुए 9/11 अटैक को लेकर फिल्में बनाने में हॉलिवुड ही नहीं, बॉलिवुड भी पीछे नहीं रहा। बॉलिवुड को 9/11 हमले की पहली बार याद घटना के तीन साल बाद आई थी। बिपाशा बसु और जॉन अब्राहम को लीड रोल में लेकर मदहोशी टाइटिल से फिल्म बना रहे डायरेक्टर तनवीर खान ने शूटिंग के दौरान जून 2003 में स्क्रिप्ट में थोड़ा बदलाव करने के बाद वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले को अपनी स्क्रिप्ट का हिस्सा बनाया। बॉक्स ऑफिस पर फिल्म जब टिक नहीं पाई तो निर्माताओं ने इस घटना को भुला दिया।

लंबे अरसे बाद करण जौहर जैसे टॉप फिल्म मेकर को एकबार फिर 9/11 याद आया और बॉक्स ऑफिस पर बिकाऊ स्टार्स को लेकर इस टॉपिक पर 'कुर्बान' और बाद में 'माई नेम इज खान' बना डाली। सैफ अली खान, करीना कपूर, शाहरुख खान, काजोल की इन फिल्मों की कहानी सीधे तौर से 9/11 की घटना के साथ जोड़ी गई। माई नेम... को विदेशी बॉक्स ऑफिस पर जबर्दस्त कामयाबी मिली।

इसी दौरान यश चोपड़ा जैसे नामी बैनर ने नील नितिन मुकेश, जॉन अब्राहम और कैटरीना कैफ के साथ 'न्यू यॉर्क' बनाई। इस फिल्म में अमेरिकी खुफिया संगठनों द्वारा एक खास समुदाय के लोगों को इस घटना के बाद प्रताडि़त किए जाने का मुद्दा असरदार ढंग से उठाया गया।

बॉलिवुड में 9/11 पर अब तक छोटे-बड़़े बैनर की लगभग बारह फिल्में बनी हैं। इनमें वर्ल्ड टे्रड सेंटर पर हुए हमले और यूरोपीय देशों में अल्पसंख्यकों के साथ हो रहे भेदभाव से खास संप्रदाय में पनपते गुस्से को उजागर किया गया। ऐसा नहीं है कि इस सब्जेक्ट पर सिर्फ नामी बैनर ने मेगा बजट फिल्में बनाईं। एक्टर नसीरुद्दीन शाह ने बतौर डायरेक्टर अपनी पहली फिल्म 'ये होता तो क्या होता' में भी 9/11 की घटना को अलग अंदाज में पेश किया। इस घटना पर आतंकवादी और बंधक टाइटिल से फिल्में बनाई गईं, लेकिन इन फिल्मों को सिनेमा और दर्शक नसीब नहीं हुए।

पाकिस्तान के एक प्रोड्यूसर , डायरेक्टर शोएब मंसूर ने वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले के बाद वहां एक संप्रदाय विशेष को शक की नजर से देखने और उनके अंदर भड़कती आग को अपनी फिल्म ' खुदा के लिए ' में पेश किया। ' तेरे बिन लादेन ' फिल्म में ओसामा को मजाकिया ढंग से दिखाया गया।



लादेन पर बनेगी हॉलिवुड फिल्म

आईएएनएस ॥ वॉशिंगटन : ओसामा बिन लादेन की खोज और मौत के अमेरिकी अभियान पर हॉलिवुड में जल्द ही एक फिल्म बनने जा रही है। यह फिल्म कोई और नहीं बल्कि अपनी पहली ही फिल्म से ऑस्कर जीतने वाली कैथरीन बगेलो बना रही हैं। शूटिंग इन्हीं गर्मियों में शुरू होने की उम्मीद है। वैसे तो लादेन के किस्से पर वह और फेमस स्क्रिप्ट राइटर मार्क बोएल पिछले साल से ही काम कर रहे हैं। पर अब यह लगभग पूरी हो गई है। इससे पहले बोएल और कैथरीन 2008 में आई ऑस्कर विजेता फिल्म ' हर्ट लॉकर ' में साथ काम कर चुके हैं। यह फिल्म इराक में अमेरिका की सैन्य कार्रवाई पर आधारित 
है । 
मनोज्जैस्वल्प्ब्त@जीमेल.com 

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें