रविवार

आज से बंद हो गया 168 वर्ष पुराना अखबार

at 22:14
अपनी स्टाइल में विदा हो गया न्यूज आफ द वर्ल्ड
आज से बंद हो गया 168 वर्ष पुराना अखबार:मनोज जैसवाल 
मनोज जैसवाल : लंदन। जब से ब्रिटेन में यह समाचार हवा में फैले जीवाणुओं की तरह फैला लोगों ने अपनी प्रतिक्रया देते हुए कहा कि बेहद निराशाजनक है न्यूज ऑफ द वल्र्ड का बन्द होना। लंदन के पाठकों को पिछले 168 वर्ष से दुनिया भर की ताजा तरीन समाचारों से रूबरू कराने वाले इस अखबार के लिए अन्य अखबारों ने लिखा- ये अखबार रविवार से बंद हो जाएगा। रूपर्ट मडरोक के 168 साल पुराने अखबार का बुरे अध्याय के साथ अंत हो जाएगा।
न्यूज इंटरनेशनल ग्रूप के चेयरमैन जेम्स मडरेक ने कहा है कि इस रविवार को अखबार का आखिरी अंक निकलेगा। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के निकट सहयोगी व न्यूज ऑफ द वल्र्ड के पूर्व संपादक एंडी कॉलसन को लंदन पुलिस ने भ्रष्टाचार और फोन हैकिंग के आरोपों में गिरफ्तार कर लिया है।  प्रधानमंत्री कैमरन ने न्यूज ऑफ द वल्र्ड फोन हैकिंग विवाद की न्यायिक जांच करवाने का वादा किया था। लंदन के अखबार द डेली टेलिग्राफ ने दावा किया था कि मृत सैनिकों के परिजनों के फ़ोन नंबर न्यूज ऑफ द वल्र्ड अखबार के निजी जासूस ग्लेन मलकेयर की फाइल में पाए गए थे। इससे पहले भी न्यूज ऑफ द वल्र्ड पर एक मृत ल़डकी समेत कई लोगों के फोन हैक करने के आरोप लगे थे। गुरूवार को न्यूज ऑफ द वल्र्ड को चलाने वाली कंपनी न्यूज इंटरनेशनल ने 168 साल पुराने अखबार को बंद करने का फैसला किया था।
प्रधानमंत्री कैमरन ने कहा कि ये विवाद किसी एक अखबार के बारे में नहीं, प्रेस और पुलिस के व्यवहार के बारे में है। उन्होंने कहा कि वह पूरे घटनाRम की तह तक जाना चाहते हैं क्योंकि इससे पहले हुई पुलिस जांच अपर्याप्त लगती है। कैमरन ने कहा कि इस मामले पूरी जांच एक जज की अगुवाई में होगी। उन्होंने कहा कि प्रेस की स्वतंत्रता अहम है लेकिन प्रेस कानून से ऊपर नहीं है। कैमरन ने ये भी कहा कि मौजूदा प्रेस काउंसिल में लोगों का विश्वास कम है और इसलिए एक नई और स्वतंत्र व्यवस्था की जरूरत है। कैमरन ने कहा कि वे इस मसले पर विपक्ष से भी बात करेंगे। प्रधानमंत्री कैमरन ने न्यूज ऑफ़ द वल्र्ड के पूर्व संपादक एंडी कॉलसन की नियुक्ति की पूरी जिम्मेदारी स्वीकार की।
manojjaiswalpbt@GMail.com


यह भी देखे कालका मेल पटरी से उतरी,25 यात्री मरे


Reed More...Two train accidents kill 35, injure over 200

5 टिप्‍पणियां